Content on this page requires a newer version of Adobe Flash Player.

Get Adobe Flash player

परीक्षा संबंधी जानकारी

परीक्षाएं वर्ष में दो बार माह जून तथा जनवरी में राज्य ओपन स्कूल निर्धारित तिथियों पर होंगी । विशेष परिस्थिति में यह समय परिवर्तनीय होगा ।

उत्तीर्ण विषयों का संकलन
छात्र पांच वर्ष की अवधि में अधिकतम नौ बार परीक्षाओं में बैठ सकते हैं । राज्य ओपन स्कूल छात्र द्वारा उत्तीर्ण किये गये विषयों को तब संकलित करता रहेगा जब तक छात्र प्रमाण पत्र प्राप्ति के लिये उक्त समय में आवश्यक विषयों में सफलता हासिल न कर लें । छात्र बेहतर शिक्षा पद्धति एवं परीक्षा की इस लचीली एवं सुलभ योजना से लाभान्वित होकर उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर हो सकते हैं ।

अंकसूची / प्रमाण-पत्र
परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद छात्र को अंकसूची प्रदाय की जाएगी । तालिका-5 में दिये गये मानदण्डों को छात्र द्वारा पूरा करने तथा निर्धारित शुल्क देने पर ही छात्र को प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा । अतिरिक्त विषय / विषयों में उत्तीर्ण होने अथवा एक या अधिक विषयों के अंकों में सुधार करने पर छात्र को नया प्रमाण पत्र प्रदान नहीं किया जायेगा । केवल अंक तालिका ही दी जायेगी ।

अनुचित साधनों का प्रयोग
परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करने पर छात्र का प्रश्न-प्रत्र निरस्त कर दिया जायेगा और छात्र को आगामी परीक्षाओं में बैठने से भी रोका जा सकता है । इस हेतु छ.ग. शासन द्वारा निर्धारित नियमों के अनुरुप कार्यवाही की जावेगी ।

अंकसूची त्र्रुटि सुधार
यदि छात्र की अंकसूची में नाम / पिता का नाम / जन्मतिथि / विषय / अंक इत्यादि संबंधी त्रुटि है तो अपनी मूल अंकसूची सहित आवेदन संचालक, छ.ग. राज्य ओपन स्कूल के नाम लिखकर केन्द्र के माध्यम से अनुशंसित करवाकर भिजवाना होगा ।

डुप्लीकेट अंकसूची
निर्धारित शुल्क तालिका में निर्धारित शुल्क के बैंक ड्राफ्ट के साथ शपथ पत्र संलग्न कर आवेदन संचालक, छ.ग. ओपन स्कूल के नाम प्रस्तुत करना होगा ।

अंकों की पुनर्गणना
अगर छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो छात्र परीक्षा परिणाम की घोषणा दिनांक से 15 दिवस के भीतर अपने अंकों की पुनर्गणना हेतु आवेदन दे सकते हैं । यह आवेदन सादे कागज पर तालिका - 6 में निर्धारित शुल्क के बैंक ड्राफ्ट सहित प्राचार्य के माध्यम से देना होगा । किन्हीं भी परिस्थितियों में उत्तर पुस्तिका छात्र को दिखलाई नहीं जाएगी ।



Engineered by : Noybl infotech Pvt. Ltd. Raipur
E-mail : noybllab@hotmail.com


Copyright © All right reserved Chhattisgarh State Open School